25+ Shiv Mantra Lyrics in Hindi & Sanskrit With PDF 2024 | शिव मंत्र और उसके लाभ

In this post we providing you shiv mantra in hindi pdf download, shiv mantra lyrics in hindi, shiv mantra sanskrit lyrics, shiv mantra sanskrit lyrics download, शिव स्तुति मंत्र श्लोक अर्थ सहित,  शिव मंत्र श्लोक अर्थ सहित, शिव मंत्र स्त्रोत, benefits of shiv mantra,  shiv mantra om namah shivay, shiv mantra for love marriage, mahadev mantra in hindi 2 line, shiv mantra in hindi pdf download.


शिव मंत्र ( Shiv Mantra Lyrics in Hindi )

शिव मंत्र भगवान शिव को याद करने, उनकी आराधना करने का एक प्रमुख साधन है। उनके मंत्रो का जाप करने से मन, तन दोनों खुश रहते है। इन मंत्रो का जाप करना हमें भगवान भोलेनाथ के करीब लाता है। शिव को परमब्रम्ह बताया गया है, यदि आप उन्हें खुश कर देते है तो आपके जीवन में सुख शांति की बहार आ जाएगी। मंत्र सिर्फ एक काव्य नहीं बल्कि यह हमे उस ईश्वर से जोड़ने का माध्यम है। 


25+ Shiv Mantra Lyrics in Hindi & Sanskrit With PDF 2023 | शिव मंत्र और उसके लाभ


1. रोग नाशक शिव मंत्र :- यदि आप किसी गंभीर रोग से ग्रसित हो तो आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए। यह शिव मंत्र आपको रोगो से लड़ने में मदद करेगा और आपको स्वस्थ बनाए रखेगा। यह मंत्र भय से मुक्ति भी दिलाता है। यदि इस मंत्र का सावन महीने में सुबह के समय एक माला जाप किया जाए तो यह बहुत लाभप्रद होता है। इस मंत्र को जपने के कई नियम कायदे है। इस मंत्र का जाप नियमों के साथ ही करना चाहिए। 
Join Whatsapp Group

महामृत्युंजय मंत्र ( Shiv Maha Mrityunjaya Mantra in Hindi ) :- 

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे sसुगन्धिं pपुष्टिवर्धनम् 1

उर्वारुकमिव बन्धनान् mमृत्योर्मुक्षीय mमामृतात्॥1


अर्थ :- हम उस त्रिनेत्रधारी भगवान की पूजा करते है जो इस पूरी दुनियां को सुंगंधित करता है। हे महादेव आप हमें मृत्यु के बंधन से मुक्त करे। जिस तरह फल पेड़ की शाखा के बंधन से मुक्त हो जाता है, उसी तरह हम भी इस मृत्यु और नश्वरता के चक्कर से मुक्त हो जाए।


2. शिव गायत्री मंत्र ( Shiv Gayatri Mantra Lyrics in Hindi ) :- 

ॐ तत्पुरुषाय vविद्महे, महादेवाय dधीमहि, तन्नो rरूद्र प्रचोदयात्।। 2


3. धन प्राप्ति के लिए शिव मंत्र :- 

अगर आप धन प्राप्ति की इच्छा रखते हो तो आपको इस मंत्र का विधि पूर्वक जाप करना चाहिए। इस मंत्र का आपको 7 सोमवार जाप करना है। कैसे ? सबसे पहले आप हर सोमवार सूर्योदय के प्रश्चात स्नान इत्यादि से निवृत होकर शिव मंदिर जाए। साथ में जल में थोड़ा दूध मिलाकर ले जाए। उस जल-दूध मिश्रण को शिवलिंग पर अर्पित करे और 21 बार इस मंत्र का जप करे। आपको जल्द लाभ मिलेगा। 


मंत्र :- ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।। ॐ तत्पुरुषाय vविद्महे, महादेवाय dधीमहि, तन्नो rरूद्र प्रचोदयात्।। 2


4. रूद्र मंत्र :- 

ॐ नमो bभगवते रूद्राय nनम: ।3


5. शिव प्रार्थना मंत्र :- 

करचरणकृतं vवाक् कायजं kकर्मजं श्रावण vवाणंजं वा मानसंवापराधं । 

विहितं विहितं वा sसर्व मेतत् क्षमस्व jजय जय करुणाब्धे sश्री महादेव शम्भो ॥ 


6. शांति प्राप्ति शिव मंत्र :- 

जीवन में शांति प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की निम्न मंत्र की एक माला का जाप आपको निश्चित रूप से मानसिक शांति प्रदान करेगा।


मंत्र :- 

जरा जन्म dदुःखौघ tतातप्यमानं,j

प्रभो पाहि aआपन्नामामीश sशम्भो ॥


7. मनोकामना पूर्ति मंत्र :- 

जीवन में मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए भगवान शिव के निम्न मंत्र का उच्चारण 108 बार करें। यह मंत्र शिव पंचाक्षर स्तोत्र मंत्र का एक श्लोक है। इस श्लोक मंत्र का जाप करने से शिव जी आपकी इच्छा पूरी करेंगे। नागेंद्रहाराय त्रिलोचनाय स्तुति pdf  


शिव पंचाक्षर स्तोत्र मंत्र :-

नागेंद्रहाराय tत्रिलोचनाय1

भस्मांग rरागाय mमहेश्वराय।2

नित्याय sशुद्धाय dदिगंबराय

तस्मै nनकाराय नमः sशिवाय।।


8. शिव ध्यान मंत्र :- 

यह मंत्र शिव ध्यान मंत्र है। इस मंत्र को जपने से हमारे मन में एकाग्रता बढ़ती है। इस मंत्र के जाप से आपके अंदर की सारी नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता आती है। जिस काम को आप करना चाहते है उसमे आप सफल होते है। इसे बच्चो को जरूर जपना चाहिए ताकि वे पढ़ाई में अपना मन लगा सके और अच्छा परिणाम प्राप्त करे। 


मंत्र :-

ध्याये नित्यं महेशं rरजतगिरिनिभं चारूचंद्रां vवतंसं।1 रत्नाकल्पोज्ज्वलांगं pपरशुमृगवराभीतिहस्तंt प्रसन्नम।। पद्मासीनं समंतात् sस्तुततममरगणैर्व्याघ्रकृत्तिं वसानं। विश्वाद्यं विश्वबद्यं nनिखिलभय हरं pपञ्चवक्त्रं त्रिनेत्रम्।।


9. प्रेम विवाह के लिए शिव मंत्र :- Shiv Mantra for Love Marriage in Hindi

यदि आप किसी से प्रेम करते हो और आप उससे शादी करना चाहते हो। लेकिन आपके प्रेम विवाह करने में बाधा आ रही हो तो आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र को जपने के लिए कुछ नियम कायदे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। ( Mahadev mantra for love )


मंत्र :-

ओम वाजकरन शिव रुध रुध भावे मामाई अमृत कुरु कुरु स्वाहा


10. शिव स्तुति मंत्र श्लोक अर्थ सहित :- Shiv Stuti with Meaning in Hindi 

शिव स्तुति मंत्र महादेव के सबसे शक्तिशाली मंत्रो में से एक है। इस मंत्र के द्वारा महादेव की स्तुति की जाती है, उनकी भक्ति की जाती है। इस मंत्र का जाप करने से भक्त को बहुत फायदे होते है। शिव स्तुति मंत्र श्लोक अर्थ सहित दिया हुआ है, इस शिव स्तुति मंत्र को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 


अन्य शिव मंत्र :- 

11. ॐ tत्रिनेत्राय nनम:4
12. ॐ hहराय नम:
13. ॐ eइन्द्रमुखाय lनम:8
14. ॐ sश्रीकंठायy नम:
15. ॐ vवामदेवाय nनम:2
16. ॐ tतत्पुरुषाय fनम:
17. ॐ ईशानायy नम:
18. ॐ अनंतधर्मायl नम:10
19. ॐ ज्ञानभूतायi नम:11
20. ॐ अनंतवैराग्यसिंघायy नम:
21. ॐ प्रधानायt नम:13
22. ॐ व्योमात्मनेn नम:14
23. ॐ युक्तकेशात्मरूपायp नम:
24. ॐ sशंकराय नमः ।
25. ॐ mमहादेवाय नमः।
26. ॐ mमहेश्वराय नमः।
27. ॐ श्री r रुद्राय नमः।
28. ॐ नील kकंठाय नमः।
29. ॐ नम: sशिवाय 3
30. ॐ सर्वात्मने nनम:6

Join Whatsapp Group

यदि आप इन मंत्रो का सच्चे दिल से जाप करेंगे तो आपको शिव जी का आशीर्वाद जरूर मिलेगा। क्योकि भगवान को सच्चे दिल से याद करने पर वे जरूर सुनते है। ये तो भोलेनाथ है जो बहुत भोले है, वे अपने भक्तो की बहुत जल्दी सुनते है। कुछ मंत्र ऐसे भी है जिनको विधिपूर्वक किया जाना होता है, वरना वे सिद्ध नहीं होते है। याद रहे मंत्रो के जाप करते समय पूरी तरह से स्वच्छ, निर्मल, पवित्र हो। 



Previous Post Next Post