संतान पाने की इच्छा रखने वाले इस मंदिर में जाए होगी आपकी इच्छा पूरी - Karhel Mata Mandir

The temple of Karhal Mata is very famous in Dungarpur district of Rajasthan.

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में करहल माता का मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। लोगों का मानना ​​है कि अगर किसी दंपत्ति को संतान नहीं होती है तो इस मंदिर में जाने से और देवी की परिक्रमा लगाने से उन्हें संतान के रूप में खुशी मिलती है। मंदिर के पुजारियों के अनुसार यह मंदिर करीब 500 से 600 साल पुराना है। जब यहाँ के ग्रामीण पानी के लिए खुदाई कर रहे थे तो उन्हें करहल माता की एक मूर्ति मिली। जिसके बाद यहाँ प्रतिमा स्थापित की गई। 


करहल माता एक ऐसी देवी हैं जिनसे अक्सर बिना संतान वाले जोड़े आशीर्वाद मांगते हैं। हालांकि, समय के साथ, इस संबंध में करहल माता से आशीर्वाद मांगने के लिए बड़ी मात्रा में जोड़ों की भीड़ मंदिर में आने लगी। संतान होने के बाद वह जोड़ा बड़ी श्रद्धा से मंदिर आता है और देसी घी की पापड़ी देवी को चढ़ाता है।आखिरकार, देवी के आशीर्वाद से कई बच्चों का जन्म हुआ, जो अब स्वयं उनके भक्त हैं। पूरे भारत के अन्य जोड़े भी करहल माता के सम्मान में मंदिर जाते हैं। यहाँ सिर्फ संतान पाने की इच्छा रखने वाले ही नहीं बल्कि अपनी अन्य मनोकामनाए रखने वाले लोग भी यहाँ आते है और उनकी मनोकामनाए पूर्ण भी होती है। 


आदिवासी करते हैं इस मंदिर में पूजा, आरती


आमतौर पर सभी जगह देखा जाता है कि मंदिर की पूजा ब्राह्मण लोग ही करते है लेकिन करहल माता मंदिर की एक खासियत है कि यहाँ पूजा-पाठ ब्राह्मण पुजारी नहीं बल्कि आदिवासी पुजारी करते है। और यह प्रथा आज की नहीं है बल्कि जब से मंदिर बना है तब से यहाँ पूजा पाठ आदि आदिवासी लोग ही करते आये है। यह मंदिर डूंगरपुर नेशनल हाइवे 48 पर बसे अमझेरा गांव में स्थित है। 



Previous Post Next Post